दोस्तों के साथ इस बार करे सोलंग वैली मनाली जाने का प्लान

Table of Contents

सोलंग वैली हिमाचल प्रदेश राज्य में एक टूरिस्ट साइड वैली है। सोलांग वैली मनाली के मुख्य शहर के चौदह किमी दूर उत्तर पश्चिम में स्थित है और हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। सोलंग वैली में यह घाटी ब्यास कुंड और सोलंग गाँव के बीच मनाली से रोहतांग दर्रे के रास्ते में पड़ती है। सोलंग घाटी को देखने के लिए हर साल भारी संख्या में लोग यहां पहुंचते हैं। यह एडवेंचर के शौकीनों लोगो के लिए एक पसंदीदा जगह है। इसके अलावा यहां ,घुड़सवारी, पैराशूटिंग,पैराग्लाइडिंग से लेकर मिनी ओपन जीपों की सवारी खास रूप से सभी आयु वर्ग के लोगो के लिए उपलब्ध है। ठन्डे के मौसम के दौरान जब वैली बर्फ से ढकी होती है इस दौरान स्कीइंग यहां एक प्रसिद्ध खेल है। जब मई में बर्फ पिघलती है तो इस दौरान स्कीइंग जोरबिंग, पैराग्लाइडिंग और पैराशूटिंग में बदल जाती है। सोलंग वैली की ढलान और यहां के मनमोहक दृश्य हमेशा ही लोगो के आकर्षण का केंद्र बने रहते हैं।

सोलांग वैली मनाली क्यों प्रसिद्ध है

मनाली अपनी सुंदरता, प्राकृतिक सौंदर्य और लुभावन पर्यटक स्थलों के लिए जाना जाता है। यहाँ आने वाले पर्यटकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सोलांग घाटी मनाली बहुत लोकप्रिय होता जा रहा है। सोलांग घाटी अपने साहसिक खेलों, प्राकृतिक सुंदरता, ट्रेकिंग ट्रेल्स और पहुंच के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ हम इस जगह के बारे में और कुछ काम करने के बारे में बात करने वाले है ।

सोलांग वैली मनाली में क्या करें

स्कीइंग : सोलांग वैली बर्फ़ पहाड़ों की खुबसूरत झील है। यहाँ आप स्की और स्नोबोर्डिंग एक लोकप्रिय एक्टिविटी है। यदि आपने कभी स्की नहीं सीखा है, तो यहाँ स्की सीखने का अवसर आपको मिलता है।

पैराग्लाइडिंग : सोलांग वैली पैराग्लाइडिंग के लिए बहुत अनुकूल है। आप इस एक्टिविटी का आनंद यहां उठा सकते हैं जब आप हवा में उड़ जाते हैं। यह एक एक्सपीरिएंस है जो आपकी अपनी जिंदगी में कभी नहीं भूला पाओगे।

रिवर राफ्टिंग: थ्रिल और जोखिम से भरी ये एक्टिविटी में से एक रिवर राफ्टिंग है। सोलंग वैली के कुछ नदियों में राफ्टिंग करिए जाती है।

घोड़े सवारी : सोलांग वैली में घोड़े सवारी का भी मजा लिया जा सकता है। आप प्रकृति के साथ संवाद करते हुए इस एक्टिविटी का आनंद उठा सकते हैं।

बाइक राइडिंग : सोलांग वैली में आप बाइक राइडिंग का भी अनुभव उठा सकते हैं। इसके लिए आपको बाइक किराए पर लेनी होगी है।

साइक्लिंग : सोलांग वैली एक साइक्लिंग और माउंटेन बाइकिंग का अद्भुत स्थान है। यहाँ आप साइकल से चढ़ाई करते हुए स्थलों के लिए जा सकते हैं और नए अनुभवों का आनंद ले सकते हैं।

ट्रेकिंग : सोलांग वैली में ट्रेकिंग भी एक लोकप्रिय गतिविधि है। आप यहाँ के पर्वतों को चढ़ते हुए प्रकृति का संवाद करते हुए इस गतिविधि का आनंद ले सकते हैं।

कैंपिंग : सोलांग वैली में एक मजेदार कैंपिंग का एक्सपीरिएंस उठा सकते है । इसके लिए कैंपिंग के सामने की आवश्यकता होगी है।

आराम करें : यदि आप सिर्फ कुछ पल शांति के साथ जीना चाहते हैं तो सोलंग वैली आपके लिए एक अच्छी जगह है । यहाँ आप शांति और चैन से अपना समय बिता सकते हैं।

सोलंग वैली में कई अन्य गतिविधियाँ भी हैं जैसे कैनोपी, जीप सफारी आदि। यहाँ अपनी रुचि और विकल्पों के अनुसार एक रोमांचक और थ्रिल से भरा समय बिता सकते हैं।

सोलांग वैली मनाली कैसे पहुंचे

सोलंग घाटी मनाली से लगभग 13 किमी दूर है। सोलांग घाटी की यात्रा के अन्य तरीके हैं:

हवाई मार्गः सोलांग वैली के सबसे पास हवाई अड्डा कुल्लू के भून्तर में है। इसके बाद आपको मनाली के लिए एक टैक्सी या बस लेकर आप सोलांग वैली पहुच सकते है

रेल द्वारा: सोलांग वैली के नजदीकी रेलवे स्टेशन जोगिंदर नगर है। इसके बाद आप टैक्सी, बस या कार का लेकर आप सोलांग वैली आ सकते है ।

सड़क मार्गः सोलंग वैली को सड़क के द्वारा जाया जा सकता है। नजदीक में शहरों से बसें और टैक्सियां मनाली तक आती जाती हैं।

खुद की गाड़ी या मोटरसाइकिल के द्वारा: सोलांग वैली मनाली में आप अपनी गाड़ी द्वारा भी पहुंचा जा सकता है। यह आपको गाड़ी चलने का एक अलग ही अनुभव मिलता है।

मनाली में कहा करें स्टे ?

अगर आप हिमाचल प्रदेश के मनाली में स्थित सोलंग वैली घूमने की प्लान बना रहे हैं तो आपको वहां ठहरने की योग्य व्यवस्था या होटलों के बारे में भी पहले से ही जानकारी सुनिश्चित कर लेनी चाहिए। सोलांग वैली रिजॉर्ट, मनाली तहसील में स्थित है जो सोलंग वैली से 0.3 किमी दूर है। सोलांग स्की रिसॉर्ट 0.9 किमी दूर,सोलंग हॉलिडे इन 0.5 किमी दूर, उर्वशीज रिट्रीट 3.3किमी दूर, द हाइलैंड पार्क 3.2 किमी दूर है। इसके अलावा भी बड़ी संख्या में होटल मौजूद हैं जहां ठहरने की उत्तम व्यवस्था है। आप अपने बजट और सुविधा के अनुसार यहां रुक सकते हैं।

मनाली से सोलंग वैली कैसे जाएं

आप मनाली से सोलंग वैली जाने के लिए कैब और बस कर सकते हैं। अगर आप अकेले ट्रैवल या दो लोग हैं, तो बाइक अच्छा ऑप्शन रहेगा, लेकिन बाइक तभी रेंट करें, जब आप यहां के पहाड़ों और घुमावदार रास्तों से मालूम हों। मनाली से सोलंग वैली लगभग 13 किमी दुरी पर है है, इस बीच आप सुंदर पहाड़ों और वादियों को निहार सकते हैं। मनाली से सोलंग जाने के लिए आपको कैब आसानी से मिल जाएगी।

सोलंग वैली के आसपास घूमने लायक जगह

सोलंग वैली घूमने का सबसे अच्छा समय

सोलंग वैली को विंटर खेलो के लिए जाना जाता है। इसलिए सोलंग वैली दिसंबर से फरवरी यहां के खेलों का आनंद लेने के लिए सबसे बेहतर समय होता है। इस दिनों आमतौर पर यहां आने वाले लोग स्कीइंग,स्केटिंग, पैराग्लाइडिंग,पैराशूटिंग , घुड़सवारी, स्नो स्कूटर, याक की सवारी कर सकते हैं। लेकिन जब बर्फ पिघलने लगती है तब स्कीइंग नहीं करायी जाती है। सोलंग वैली हिमाचल प्रदेश की स्कीइंग पूरे देश में प्रसिद्ध है। इसलिए आप यदि खास रूप से स्कीइंग करने के लिए आना चाहते हैं तो दिसबंर से फरवरी के बीच दोस्तों के साथ आ सकते हैं। आप भी सोलंग वैली की पिघलते हुई बर्फ को देखना पसंद करते है तो गर्मी के मई और जून के महीनों में आप यहां आ सकते हैं।

सोलंग वैली यात्रा करने से पहले टिप्स

  • अगर आप गर्मियों में सोलंग वैली की यात्रा करते हैं, तो पैराग्लाइडिंग का आनंद जरूर ले।
  • यहां हमेश ठंड रहती है। इसलिए यदि किसी कारण से आपके पास गर्म कपड़े नहीं हैं, तो आप यहां की दुकानों में गर्म कपड़े किराए पर ले सकते हैं।
  • सोलंग वैली में कोई एडवेंचर एक्टिविटी करें या नही करें लेकिन आप चश्मा, मोजे और जूते जरूर पहनकर जाएं।
  • सोलंग वैली में लोगो की बहुत भीड़ देखने को मिलेगी | इसलिए अपनी सुरक्षा की जिम्मेवारी खुद उठाएं।

निष्कर्ष

अगर हमारे द्वारा लिखे गए लेख से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो आप हमको नीचे दिए हुए कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। हम इसे सुधारेंगे ओर आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट नेक्स्ट वीक ट्रेवल के साथ जुड़े रहें।

Leave a Comment

ज़िन्दगी में 1 बार इस हिल स्टेशन पर नहीं गए तो क्या घूमे। इंडिया की सबसे खूबसूरत जगहे कश्मीर या गोवा नहीं बल्कि ये है। केदारनाथ के रहस्य जो शायद आप नहीं जानते होंगे।